---Advertisement---

DA Rates Table 2024: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

By
On:
Follow Us

देखा जाए तो पिछले कुछ वर्षों में महंगाई काफी ज्यादा बढ़ रही है। महंगाई बढ़ने के कारण आम जनता की मुश्किल भी बढ़ती ही जा रही है। अगर कोई सरकारी कर्मचारी भी है, तो उसे भी अब घर चलाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर डीए की परसेंटेज में बढ़ोतरी की जा रही है ताकि महंगाई बढ़ने के कारण सरकारी कर्मचारियों को कोई दिक्कत ना हो और उन्हें बढ़कर डीए मिले ताकि उन्हें जीवन जीने में कठिनाई का सामना न करना पड़े।

देखा जाए तो भारत सरकार हर 4 से 6 महीने में लगभग DA Rates में बढ़ोतरी कर ही रही है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी देंगे की हाल ही में ही महंगाई भत्ते के संबंध में क्या जानकारी मिली है। इसी के साथ-साथ यह भी जानेंगे कि डीए की रेट आने वाले समय में कितने प्रतिशत तक हो सकती है।

हर साल DA में बढ़ोतरी हो रही है?

केंद्र सरकार के द्वारा हर साल डीए की परसेंटेज में इजाफा किया जा रहा है। दरअसल महंगाई की अगर हम बात करें तो महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ रही है। महंगाई बढ़ने के कारण सारी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं। इसलिए काफी लंबे समय से केंद्र कर्मचारी यह डिमांड कर रहे थे कि उनके डीए में बढ़ोतरी की जाए।

केंद्र सरकार के द्वारा डीए की परसेंटेज में बढ़ोतरी के लिए कुछ समय लिया गया था। उसके पश्चात सरकार के द्वारा डीए की परसेंटेज में इजाफा किया गया है। देखा जाए तो पिछले कई सालों से लगातार सरकार डीए में बढ़ोतरी कर रही है। हर साल की तरह इस बार भी यह उम्मीद की जा रही है कि भारत सरकार के द्वारा जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी दी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहले डीए  42% के आसपास था। लेकिन साल 2023 तक डीए बढ़ाकर लगभग 46% हो गया था। अब देखना यह होगा कि साल 2024 में केंद्र कर्मचारियों के लिए डीए की परसेंटेज कितनी रखी जाएगी।

DA की नई रेट क्या हो सकती है?

केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से यह मांग कर रहे थे कि उनकी डीए में बढ़ोतरी कि जाए और जो भी पेंडिंग अमाउंट है, उसका भुगतान किया जाए। भारत सरकार के द्वारा पिछले साल डीए में लगभग 4% के आसपास इजाफा किया गया था। अगर हम इस साल भी अगर उम्मीद करें कि डीए की परसेंटेज में अगर इजाफा होता है, तो कितने प्रतिशत तक डीए हो सकता है।

 तो यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि अगर इस साल डीए बढ़ता है, तो कम से कम चार प्रतिशत तो बढ़ेगा हीl अगर 4% भी बढ़ता है, तो 50% डीए हो जाएगा।  कम से कम 4% और ज्यादा से ज्यादा 5 से 6% भी डीए में बढ़ोतरी हो सकती है। बाकी अभी केंद्र सरकार के द्वारा डीए  की नई रेट के बारे में कोई भी अपडेट नहीं दी गई है।

DA Rate Latest Update

हाल ही में ही हमें यह जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के DA Rates में बढ़ोतरी की जा सकती है और बढ़ोतरी की रेट काफी बढ़िया होने वाली है। मौजूदा समय में केंद्र कर्मचारियों का डीए लगभग 46% है। अगर कम से कम 4% बढ़ोतरी भी डीए में होती है, तो 50% तक बढ़ोतरी हो जाएगी ।

लेकिन सूत्रों के मुताबिक इस बार डीए की परसेंटेज में 4% से ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो सच में केंद्र कर्मचारियों को काफी बड़ा लाभ मिलेगा। सितंबर 2024 में डीए कि बढ़ने की संभावना बताई जा रही है। अभी कोई आधिकारिक घोषणा सरकार भी नहीं आ रही है। जैसे ही कोई आधिकारिक घोषणा के बारे में हमें जानकारी मिलती है, हमारे द्वारा आपको सबसे पहले इस बारे में जानकारी दे दी जाएगी।

केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन पर क्या फर्क पड़ेगा 

मौजूदा समय में लगभग 40% DA Rate हैं। अगर डीए  40% से बढ़कर कम से कम 50% भी हो जाता है, तो केंद्र कर्मचारियों को काफी फायदा होगा। कर्मचारी के वेतन में बढ़ोतरी हो जाएगी।

 पिछले साल लगभग 4% डीए की परसेंटेज में बढ़ोतरी हुई थी। जिसके कारण केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भी बढ़ोतरी हुई थी। अब देखना यह होगा कि केंद्र सरकार के द्वारा कब तक डीए के बारे में कोई अपडेट दी जाती है और कब DA Rates में बढ़ोतरी की जाएगी।

Read More

Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment